Rajasthan Female Supervisor Eligibility: राजस्थान महिला पर्यवेक्षक के लिए योग्यता देखें

Photo of author
Written By Jay Kumar

Rajasthan Female Supervisor Eligibility: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा विभिन्न विभागों में महिला पर्यवेक्षक के पद के लिए आवश्यक योग्यता पहले ही विभाग द्वारा साझा की जा चुकी है। इस लेख में हम आपको राजस्थान महिला पर्यवेक्षक के लिए योग्यता का पूरा विवरण प्रदान कर रहे हैं। यदि आप Rajasthan Female Supervisor पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा, जिसका विवरण इस लेख में दिया जा रहा है।

Rajasthan Female Supervisor Eligibility: राजस्थान महिला पर्यवेक्षक के लिए योग्यता देखें

Rajasthan Female Supervisor Eligibility: राजस्थान महिला पर्यवेक्षक के लिए योग्यता

महिला उम्मीदवारों के मन में महिला पर्यवेक्षक के पदों पर भर्ती होने की बड़ी जिज्ञासा होती है और वे चाहती हैं कि इन पदों पर भर्ती होकर वे सरकारी विभागों में नौकरी करें। समय-समय पर महिलाओं के लिए पर्यवेक्षक के पदों पर भर्ती के अवसर प्राप्त होते रहते हैं। वर्तमान में राजस्थान की महिलाओं के लिए ऐसा ही एक अवसर उपलब्ध है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि इसमें केवल वही महिला उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं, जिनके पास राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा निर्धारित पात्रता है। इन पदों के लिए मुख्य पात्रता मानक शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा हैं। आइए, राजस्थान महिला पर्यवेक्षक के लिए योग्यता का विवरण देखें:

राजस्थान महिला पर्यवेक्षक के लिए आयु सीमा

राजस्थान महिला पर्यवेक्षक पदों पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में कुछ और वर्षों की छूट का प्रावधान भी है, जो सरकारी नियमों के अनुसार लागू होगी।

इस प्रकार, यदि आप इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी आयु निर्धारित मानदंडों के अंतर्गत आती है। अधिक जानकारी के लिए, आप आधिकारिक अधिसूचना और वेबसाइट का नियमित रूप से अवलोकन करें।

Rajasthan Female Supervisor Age Limit:

  • न्यूनतम आयु: 18 वर्ष
  • अधिकतम आयु: 40 वर्ष
  • सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित श्रेणियों के लिए आयु में छूट भी प्रदान की जाएगी।

आयु में छूट का प्रावधान:

सरकार के नियमानुसार सभी श्रेणियों की महिलाओ को अतिरिक्त आयु में कुछ वर्ष की छूट का प्रावधान है। जो विभाग के अनुसार अलग-अलग है। इसका उल्लेख यहां किया जा रहा है।

महिला पर्यवेक्षक (महिला):
  • सामान्य वर्ग की महिला उम्मीदवारों के मामले में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिला उम्मीदवारों और जो राजस्थान की मूल निवासी हैं, के मामले में 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।
महिला पर्यवेक्षक (आंगनवाड़ी कार्यकर्ता):
  • सामान्य वर्ग की महिला उम्मीदवारों के मामले में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिला उम्मीदवारों और जो राजस्थान की मूल निवासी हैं, के मामले में 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।
महिला पर्यवेक्षक (महिला अधिकारिता):
  • राजस्थान के मूल निवासी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के मामले में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  • सामान्य वर्ग की महिला उम्मीदवारों के मामले में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  • राजस्थान की मूल निवासी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिला उम्मीदवारों के मामले में 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।

राजस्थान महिला पर्यवेक्षक के लिए क्वालिफिकेशन

Rajasthan Female Supervisor Eligibility के तहत, हम विभाग के अनुसार राजस्थान महिला पर्यवेक्षक के लिए क्वालिफिकेशन का विवरण देखेंगे। यहां न्यूनतम शैक्षिक योग्यता को सूचीबद्ध किया गया है। फिर भी, यदि उम्मीदवार के पास यह योग्यता नहीं है, तो आधिकारिक नोटिफिकेशन में शैक्षिक योग्यता की पूरी जांच अवश्य करें।

Rajasthan Female Supervisor Qualification:

  • महिला पर्यवेक्षक (महिला): किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन एवं कंप्यूटर कोर्स होना चाहिए
  • महिला पर्यवेक्षक (आंगनवाड़ी कार्यकर्ता): मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन एवं 10 वर्ष का अनुभव एवं कंप्यूटर कोर्स
  • महिला पर्यवेक्षक (महिला अधिकारिता): किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण

राजस्थान महिला पर्यवेक्षक के लिए अन्य योग्यताएं

स्वास्थ्य:- पर्यवेक्षक (महिला) के पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए और किसी भी मानसिक या शारीरिक दोष से मुक्त होना चाहिए जिससे पर्यवेक्षक (महिला) पर असर पड़ने की संभावना हो। और यदि उसका चयन हो जाता है, तो उसे उस जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी या मेडिकल ज्यूरिस्ट द्वारा हस्ताक्षरित अपना फिटनेस प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा जिसमें वह सामान्य रूप से रहता है।

चरित्र:- सेवा में सीधी भर्ती के लिए आवेदक का चरित्र ऐसा होना चाहिए कि वह पर्यवेक्षक (महिला) पद पर नियुक्ति के लिए पात्र हो सके। उसे उस विश्वविद्यालय, स्कूल या कॉलेज के प्राचार्य/शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी चरित्र प्रमाण पत्र जमा करना होगा जहां उसने अपनी अंतिम शिक्षा प्राप्त की थी और दो जिम्मेदार व्यक्तियों से प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा जो आवेदन की तारीख से 6 वर्ष के भीतर के हों। . यह एक महीने पहले का नहीं होना चाहिए और उम्मीदवार के किसी रिश्तेदार द्वारा नहीं दिया जाना चाहिए।

निष्कर्ष – Rajasthan Female Supervisor Eligibility

हमें आशा है कि आपको राजस्थान महिला पर्यवेक्षक के लिए योग्यता (Rajasthan Female Supervisor Eligibility) के बारे में दी गई जानकारी उपयोगी होगी। यदि आपको पात्रता के बारे में अब भी कोई संदेह हो, तो आप आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें या कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Important Links

Join Telegram ChannelClick Here
Join Whatsapp ChannelClick Here

Also Read: Punjab Police Constable Physical Test Details: जानिए भर्ती में कौन-कौनसे फिजिकल टेस्ट होगें

Leave a Comment