Punjab Police Constable Physical Test Details: जानिए भर्ती में कौन-कौनसे फिजिकल टेस्ट होगें

Photo of author
Written By Jay Kumar

Punjab Police Constable Physical Test Details: पंजाब पुलिस कांस्टेबल फिजिकल टेस्ट की जानकारी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह लेख बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। इस लेख में पंजाब पुलिस कांस्टेबल भर्ती के विभिन्न फिजिकल टेस्ट का विस्तार से वर्णन किया गया है। यदि आप भी पंजाब पुलिस कांस्टेबल की भर्ती में आवेदन करने की योजना बना रहे हैं या भविष्य में आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको ‘Punjab Police Constable Physical Test Details in Hindi’ से संबंधित यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए। यह लेख आपको आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा जो आपकी तैयारी में मददगार साबित होगी।

Punjab Police Constable Physical Test Details, पंजाब पुलिस कांस्टेबल फिजिकल टेस्ट की जानकारी, Punjab Police Constable Physical Test

Punjab Police Constable Physical Test Details 2024-25

दोस्तों, पंजाब पुलिस में भर्ती होना आसान काम नहीं है, लेकिन यह असंभव भी नहीं है। हजारों उम्मीदवार पंजाब पुलिस में कांस्टेबल की भर्ती के लिए आवेदन करते हैं। लिखित परीक्षा पास करने के बाद वे फिजिकल टेस्ट की प्रक्रिया तक पहुंचते हैं। लेकिन, पंजाब पुलिस कांस्टेबल फिजिकल टेस्ट की जानकारी के अभाव में, इसकी उचित तैयारी नहीं कर पाते और फिजिकल टेस्ट में बाहर हो जाते हैं। इसलिए, सही जानकारी और तैयारी से आप भी इस चुनौती को पार कर सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से, हमने पंजाब पुलिस कांस्टेबल की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए पंजाब पुलिस कांस्टेबल फिजिकल टेस्ट की जानकारी एकत्र की है, ताकि उन्हें ‘Punjab Police Constable Physical Test’ और इसकी प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके और वे इस भर्ती के लिए बेहतर तैयारी कर सकें। आइए, इसके बारे में अधिक जानने का प्रयास करते हैं।

पंजाब पुलिस कांस्टेबल फिजिकल टेस्ट की जानकारी

पंजाब पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के तहत स्टेज-II टेस्ट के शेड्यूल में फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (PST) और फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT) दोनों शामिल होते हैं। फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (PST) में उम्मीदवारों के शारीरिक मानकों की जाँच की जाती है, जबकि फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT) में शारीरिक दक्षता की जाँच की जाती है।

फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (PST) में, उम्मीदवारों की ऊंचाई, वजन और छाती के माप की जांच की जाती है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे निर्धारित शारीरिक मानकों को पूरा करते हैं। दूसरी ओर, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT) में, उम्मीदवारों की शारीरिक क्षमता और सहनशक्ति की परीक्षा ली जाती है, जिसमें दौड़, लंबी कूद और अन्य शारीरिक गतिविधियाँ शामिल हो सकती हैं।

जिन अभ्यर्थियों ने पेपर-I में आवश्यक न्यूनतम अंक प्राप्त किए हैं और पेपरII भी उत्तीर्ण किया है, उनमें से पर्याप्त संख्या में उम्मीदवारों को सामान्यीकरण के बाद पेपर-I में प्राप्त अंकों द्वारा निर्धारित योग्यता के आधार पर और फैक्टरिंग के बाद शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। विभिन्न श्रेणियों के लिए आरक्षण में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को स्टेज-II के लिए बुलाया जाएगा।

चयन प्रक्रिया का चरण-II, जिसमें शारीरिक स्क्रीनिंग टेस्ट (PST) और शारीरिक माप परीक्षण (PMT) शामिल हैं, निर्दिष्ट स्थानों, तारीखों और समय पर आयोजित किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को इस चरण के दौरान अपने शारीरिक मानकों और दक्षता का प्रदर्शन करना होगा। सफलतापूर्वक PST और PMT उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार ही अंतिम चयन प्रक्रिया के लिए योग्य माने जाएंगे।

फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (पीएमटी): Physical Standards

स्टेज-II के लिए बुलाए गए उम्मीदवारों की ऊंचाई मापी जाएगी और जो उम्मीदवार अपेक्षित न्यूनतम ऊंचाई या उससे अधिक ऊंचाई पर खरे उतरेंगे, उन्हें शारीरिक माप परीक्षण (PMT) में उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा। पदों के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों की ऊंचाई निम्नलिखित न्यूनतम निर्धारित मानकों के अनुसार होनी चाहिए:

Minimum Height required:

MaleFemale
5 फीट 7 इंच
(170.2 सेमी)
5 फुट 2 इंच
(157.5 सेमी)

नोट: सभी ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों को शारीरिक स्क्रीनिंग टेस्ट और शारीरिक माप परीक्षण के संबंध में महिला उम्मीदवारों के बराबर माना जाएगा।

फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (पीएसटी)

स्टेज- II परीक्षा निम्नलिखित क्रम में आयोजित की जाएगी

  • दौड़ (पीएसटी)
  • लंबी कूद (पीएसटी)
  • ऊंची कूद (पीएसटी)
  • ऊंचाई माप (पीएमटी)

Punjab Police Constable Physical Test

फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (पीएसटी), जो कि क्वालीफाइंग प्रकृति का होगा, में निम्नलिखित कार्यक्रम शामिल होंगे:

CandidatePhysical Screening Test
पुरुष अभ्यर्थियों के लिए
(35 वर्ष से कम आयु के भूतपूर्व सैनिकों सहित)
(i) 1600 मीटर दौड़ 6 मिनट 30 सेकंड (केवल 1 मौका)
(ii) लंबी कूद 3.80 मीटर (3 मौके)
(iii) ऊंची कूद 1.10 मीटर (3 मौके)
भूतपूर्व सैनिक पुरुष उम्मीदवार
(35 वर्ष से अधिक आयु)
(i) 1400 मीटर वॉक और रन 12 मिनट में पूरा करना होगा (केवल एक मौका).
(ii) 3 मिनट के भीतर 10 पूर्ण स्क्वैट्स (केवल एक मौका).
महिला अभ्यर्थियों के लिए
(35 वर्ष से कम आयु के भूतपूर्व सैनिकों सहित)
(i) 800 मीटर दौड़ 4 मिनट 30 सेकंड में। (केवल एक मौका)
(ii) लंबी कूद 3.00 मीटर (3 मौके)
(iii) ऊंची कूद 0.95 मीटर (3 मौके)
भूतपूर्व सैनिक महिला उम्मीदवार
(35 वर्ष से अधिक आयु)
(i) 800 मीटर दौड़ 06 मिनट में (केवल एक मौका)

शारीरिक स्क्रीनिंग टेस्ट और शारीरिक माप परीक्षण से संबंधित अपीलें

अभ्यर्थी यदि चाहें तो फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (PST) और/या फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT) के परिणाम के खिलाफ उसी दिन फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट और फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट स्थल पर उपस्थित केंद्रीय भर्ती बोर्ड (CRB) के अध्यक्ष या सदस्य को अपील कर सकते हैं।

जैसा भी मामला हो, CRB के अध्यक्ष या सदस्य का निर्णय अंतिम होगा और इस संबंध में किसी भी आगे की अपील या प्रतिनिधित्व पर विचार नहीं किया जाएगा। अध्यक्ष या CRB के सदस्य, अपील के प्रत्येक मामले के लिए अलग से निर्णय और उसके कारणों को लिखित रूप में दर्ज करेंगे।

इस प्रकार, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि यदि वे किसी परिणाम से असंतुष्ट हैं, तो वे तुरंत अपील करें ताकि उनकी समस्या का समाधान उसी दिन हो सके।

Conclusion: Punjab Police Constable Physical Test Details

इस लेख में हमने पंजाब पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए फिजिकल टेस्ट के बारे में सभी जानकारी विस्तार से प्रदान की है। इस लेख में हमने Punjab Police Constable Physical Test Details For Female और Punjab Police Constable Physical Test Details For Male दोनों के बारे में पूरी जानकारी साझा की है।

यहां दी गई सभी जानकारी आधिकारिक अधिसूचना और अन्य विश्वसनीय स्रोतों से एकत्र की गई है। फिर भी, उम्मीदवारों को पंजाब पुलिस कांस्टेबल फिजिकल टेस्ट की सटीक और अद्यतित जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन देखना नहीं भूलना चाहिए और नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट के संपर्क में बने रहना चाहिए।

यदि आपका कोई सवाल हो, तो आप हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ सकते हैं या कमेंट में पूछ सकते हैं। हम आपकी सहायता के लिए सदैव तैयार हैं।

Important Links

Official WebsiteClick Here
Join Telegram ChannelClick Here
Join Whatsapp ChannelClick Here

Leave a Comment